May 21, 2025

चीन के पहले निजी SAF निर्माता, Lianyungang Jiaao Enproenergy Co।, Ltd।

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चीन के पहले निजी SAF निर्माता, Lianyungang Jiaao Enproenergy Co।, Ltd।

जैसा कि चीन का पहला जैव-विमानन ईंधन निर्यात लाइसेंस Jiaao Enprotech को दिया गया है, निजी क्षेत्र की SAF उत्पादन क्षमता आखिरकार वैश्विक बाजारों में टूट रही है। वैश्विक विमानन डिकर्बोनाइजेशन की पृष्ठभूमि के खिलाफ, इस "प्रवेश टिकट" के साथ चीनी कंपनियां ग्रीन ईंधन परिदृश्य को फिर से आकार दे रही हैं।

उद्योग की प्रत्याशा के बीच, चीन के सस्टेनेबल एविएशन फ्यूल (SAF) सेक्टर ने एक प्रमुख मील का पत्थर हासिल किया है: पहले आधिकारिक रूप से लाइसेंस प्राप्त SAF निर्यातक का उद्भव।

SAF JIAAO

1 मई को, जियाओ एनप्रोटेक ने घोषणा की कि उसकी सहायक कंपनी, लियानयुंगंग जियाओ न्यू एनर्जी कंपनी, लिमिटेड, को वाणिज्य मंत्रालय और तीन अन्य विभागों से अनुमोदन प्राप्त हुआ, जो एक नए स्थापित "व्हाइटलिस्ट" तंत्र के तहत जैव-अवधारण ईंधन के निर्यात को पायलट करने के लिए है।

घोषणा के अनुसार, लिआनुंगंग जियाओ की पूर्ण क्षमता वाले जैव-अवधारण ईंधन उत्पादन को 2025 तक 372,400 मीट्रिक टन तक पहुंचने का अनुमान है, इस दायरे में निर्यात लाइसेंस की अनुमति है।

यह सफलता एक श्वेतसूची प्रणाली के माध्यम से चीन के जैव-विमानन ईंधन निर्यात के पहले उद्घाटन को चिह्नित करती है। उद्योग के विशेषज्ञ ध्यान देते हैं कि उत्पादन क्षमता सत्यापन पर केंद्रित तंत्र, तकनीकी रूप से उन्नत कंपनियों को एक महत्वपूर्ण प्रथम-प्रेमी लाभ प्रदान करते हुए अक्षम विस्तार को रोकता है।

अनुमोदन JIAAO नई ऊर्जा को घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय संसाधनों का अनुकूलन करने में सक्षम बनाता है, बाजार मूल्य निर्धारण के आधार पर आपूर्ति को गतिशील रूप से समायोजित करता है, और लाभप्रदता को अधिकतम करता है। एसएंडपी ग्लोबल ने इस बात पर प्रकाश डाला कि चीन ने अपने पहले एसएएफ निर्यात लाइसेंस को जारी करने के लिए जैव-विमानन ईंधन निर्यात के नियामक मानकीकरण को संकेत दिया है।

हालांकि वर्तमान श्वेतसूची में केवल JIAAO नई ऊर्जा शामिल है, S & P Global Platts की रिपोर्ट है कि अधिक निजी उत्पादकों को समय के साथ जुड़ने की उम्मीद है।

चीन का SAF उद्योग बूम
उद्योग के आंकड़ों से चीन के एसएएफ क्षेत्र में तेजी से वृद्धि का पता चलता है। शेडोंग हाई-स्पीड केमिकल और हेनान जुनगेंग बायोटेक्नोलॉजी सहित प्रमुख उत्पादकों ने 3 मिलियन मीट्रिक टन के पास कुल वार्षिक क्षमता की योजना बनाई है। 500, 000 मीट्रिक टन\/वर्ष की योजनाबद्ध क्षमता के साथ शैंडोंग हाई-स्पीड केमिकल ने भी निर्यात अनुमोदन के लिए आवेदन किया है, जो जल्द ही अपेक्षित है।

तकनीकी प्रमाणीकरण SAF व्यावसायीकरण के लिए एक शर्त है। मार्च में, JIAAO नई ऊर्जा ने अपने HEFA-SPK सिंथेटिक हाइड्रोकार्बन बायो-जेट ईंधन के लिए चीन (CAAC) तकनीकी मानक आदेश अनुमोदन के नागरिक उड्डयन प्रशासन को प्राप्त किया। चार चीनी निर्माता अब हेफा-एसपीके प्रमाणपत्र रखते हैं, जो घरेलू एसएएफ के लिए वैश्विक विमानन बाजारों में प्रवेश करने का मार्ग प्रशस्त करते हैं।

来源:Alamy

ग्लोबल ग्रीन एविएशन में तेजी आती है
जनवरी 2024 से प्रभावी यूरोपीय संघ के रिफ्यूएलेयू विमानन विनियमन, यह कहते हैं कि सभी यूरोपीय संघ-डिपार्टमेंट उड़ानें ईंधन का उपयोग करती हैं, जिसमें कम से कम 2% एसएएफ युक्त ईंधन का उपयोग होता है, जो ट्रिलियन-यूरो बाजार को अनलॉक करता है। हालांकि, वैश्विक एसएएफ सेक्टर उत्पादन की अड़चनों का सामना करता है, जिसमें अस्थिर मौजूदा आउटपुट और फंडिंग दबाव के कारण नई परियोजनाओं में देरी होती है।

चीनी एसएएफ उत्पादकों ने लंबे समय से अपर्याप्त आदेशों और कम लाभप्रदता के साथ संघर्ष किया है। निर्यात का उद्घाटन न केवल चीन के एसएएफ उद्योग को बढ़ावा देता है, बल्कि वैश्विक डिकरबोनाइजेशन प्रयासों में स्थिरता को भी इंजेक्ट करता है।


01 निर्यात सफलता: निजी एसएएफ क्षमता वैश्विक हो जाती है

चीन के पहले लाइसेंस प्राप्त SAF निर्यातक के रूप में, Jiaao New एनर्जी विश्व स्तर पर विस्तार करने के लिए अपने पहले-मूवर लाभ का लाभ उठा रही है, जिसमें मुनाफा बढ़ने की उम्मीद है। 6 मई को, Jiaao Enprotech ने एक पश्चिमी व्यापारी को 13,400 मीट्रिक टन जैव-जेट ईंधन की बिक्री की घोषणा की, जो अब स्पेन के लिए मार्ग पर सवार हैसोलर चेरिल.

व्हाइटलिस्ट की मंजूरी Jiaao और चीन के SAF उद्योग दोनों के लिए एक मील का पत्थर है। पहले, चीनी एसएएफ निर्यात में समर्पित सीमा शुल्क कोड का अभाव था, जिससे उत्पादकों को पारंपरिक जेट ईंधन के लिए कोड का उपयोग करने के लिए मजबूर होना पड़ा, जिसके लिए राज्य-नियंत्रित निर्यात कोटा की आवश्यकता होती है। केवल राज्य के स्वामित्व वाले दिग्गज जैसे कि सिनोपेक, पेट्रोचिना और CNOOC ने इस तरह के विशेषाधिकारों को रखा।

उदाहरण के लिए, सिनोपेक ने अपने जेट ईंधन कोटा का उपयोग करके हांगकांग के अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के लिए Zhenhai रिफाइनिंग से 500 मीट्रिक टन SAF का निर्यात किया। निजी उत्पादकों, इस तरह के संबंधों की कमी, लॉजिस्टिक बाधाओं का सामना करना पड़ा।

अब, सीमा शुल्क कोड 27101911- मूल रूप से "एविएशन टरबाइन ईंधन (बायोडीजल के बिना)" के लिए-Jiaao के "जैव-विमानन ईंधन" के लिए अनुमोदित किया गया है, निजी निर्यातकों के लिए एक मिसाल कायम है। इस नियामक बदलाव से वैश्विक बाजारों में प्रवेश करने के लिए अधिक निजी फर्मों को सक्षम करने की उम्मीद है।

विदेशी एसएएफ परियोजनाएं, इस बीच, बढ़ती अनिश्चितता का सामना करती हैं। फुलक्रैम बायोएनेर्जी (यूएस), शेल (नीदरलैंड), और यूनिपर (स्वीडन) ने संभावित क्षमता में 1 मिलियन मीट्रिक टन से अधिक की परियोजनाओं को रोक दिया है। जर्मनी के हैल्टरमैन कारलेस ने हाल ही में वित्तीय चुनौतियों का हवाला देते हुए 60, 000- टन\/वर्ष SAF परियोजना को रोक दिया।

इस पृष्ठभूमि के खिलाफ, चीन के निर्यात लाइसेंस एक महत्वपूर्ण क्षण में आते हैं, जो वैश्विक एसएएफ आपूर्ति श्रृंखलाओं को स्थिरता प्रदान करते हैं।


02 कच्चे माल से तैयार उत्पाद तक: वैश्विक एसएएफ आपूर्ति श्रृंखलाओं को फिर से आकार देना

एसएएफ निर्यात में चीन का प्रवेश न केवल वैश्विक डिकर्बोनाइजेशन में अपनी भूमिका को सुरक्षित करता है, बल्कि आपूर्ति श्रृंखला की गतिशीलता को भी फिर से परिभाषित करता है।

विश्व स्तर पर, एसएएफ उत्पादन चार मार्गों पर निर्भर करता है: हाइड्रोप्रोसेस्ड एस्टर और फैटी एसिड (एचईएफए), फिशर-ट्रोप्स (एफटी), अल्कोहल-टू-जेट (एटीजे), और पावर-टू-लिक्विड (पीटीएल)। सबसे परिपक्व तकनीक हेफा, फीडस्टॉक के रूप में उपयोग किए गए कुकिंग ऑयल (यूसीओ) का उपयोग करके, 80% से अधिक वैश्विक एसएएफ आउटपुट के लिए जिम्मेदार है।

चीन, दुनिया का सबसे बड़ा यूसीओ आपूर्तिकर्ता, 2024 में लगभग 3 मिलियन मीट्रिक टन (2.64billion पर मूल्यवान) का निर्यात करता है, जिसमें 201.1.1 बिलियन के साथ 201.1.1 बिलियन के साथ, यह गतिशील शिफ्टिंग है।

ऐतिहासिक रूप से, कमजोर घरेलू एसएएफ की मांग के कारण चीन का यूसीओ विदेशों में बह गया। अब, बढ़ती एसएएफ क्षमता के साथ-जैसे कि जियाओ की श्वेतसूची अनुमोदन-स्थानीय मांग बढ़ रही है। रॉयटर्स की रिपोर्ट है कि अधिकांश चीनी एसएएफ संयंत्र एचईएफए तकनीक का उपयोग करते हैं, लाखों रेस्तरां से यूसीओ को संसाधित करते हैं।

शेडोंग हाई-स्पीड केमिकल और संजू बायोटेक द्वारा नए पौधे उको की खपत को और बढ़ावा देंगे। उद्योग के अनुमानों से पता चलता है कि चीनी एसएएफ उत्पादक वर्तमान में 100, 000 - 120, 000 मीट्रिक टन यूसीओ मासिक का उपयोग करते हैं, नई सुविधाओं के रूप में बढ़ने के लिए एक आंकड़ा सेट किया गया है।

इस बीच, दिसंबर 2023 में UCO के लिए 13% निर्यात कर छूट को चीन ने यूएस टैरिफ के साथ मिलकर, निर्यात को कम करने की उम्मीद की है। अमरस ट्रेडिंग के रिचर्ड डिकिंसन ने भविष्यवाणी की है कि मासिक यूसीओ निर्यात अप्रैल 2024 से 20-40% से गिर सकता है, जो अमेरिका और यूरोपीय एसएएफ उत्पादकों को चीनी फीडस्टॉक पर निर्भर करता है।

नीति गति और भविष्य के रास्ते
दुनिया के दूसरे सबसे बड़े विमानन बाजार के रूप में, चीन में वैश्विक जेट ईंधन की खपत का 11% हिस्सा है। अपने "दोहरी कार्बन" लक्ष्यों के तहत, एसएएफ एविएशन के हरे संक्रमण के लिए निर्णायक है।

नीति समर्थन मजबूत हो रहा है: सितंबर 2023 में, सीएएसी ने 12 उड़ानों पर एसएएफ परीक्षण शुरू किया, मार्च 2024 तक चार प्रमुख हवाई अड्डों पर सभी घरेलू उड़ानों का विस्तार किया। परिवहन-ऊर्जा एकीकरण पर एक नया दिशानिर्देश आगे ग्रीन ईंधन उत्पादन को प्राथमिकता देता है।

HEFA के साथ सीमित UCO आपूर्ति, FT, ATJ, और PTL प्रौद्योगिकियों द्वारा विवश होने के लिए विकास के लिए तैयार हैं। चीन का निर्यात लाइसेंस सफलता न केवल वैश्विक decarbonization में अपनी भूमिका को संस्थागत बनाती है, बल्कि कच्चे माल के निर्यातक से HIG तक एक रणनीतिक बदलाव को भी चिह्नित करती हैएच-वैल्यू एसएएफ निर्माता।

आगे बढ़ते हुए, चीनी फर्मों को अब "कुकिंग ऑयल" के आपूर्तिकर्ता नहीं होंगे, लेकिन ग्लोबल एविएशन के कम-कार्बन परिवर्तन को चलाने वाले इनोवेटर्स।

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